Breaking

Sunday 28 May 2017

बालों का झड़ना वा टूटना रोकने के आसान वा असरदार घरेलु उपाय - Baal Jhadne Se Rokne Ke Upay

आज सुन्दर दिखना कौन नहीं चाहता है लड़कियों को तो सुंदरता इतनी पसंद होती है कि वे सुन्दर दिखने के लिए कोई ना कोई काम करती ही रहती है या पालर्र जाना ये सब चलता रहता है लेकिन जब तक आप पूरी तरह से सुन्दर नहीं दिखोगे. आपकी सुंदरता कोई काम कि नहीं रहती है.

बालों का झड़ना रोकने के घरेलु उपाय


बालों की बात कि जाये तो जब तक सुन्दर और लम्बे बाल नहीं होंगे तब तक आपकी सुंदरता कोई काम की नहीं रहती है बालो से ही सारी सुंदरता होती है लेकिन आज के समय में कई लोग सुन्दर बहुत होते है लेकिन उनको बालो से सम्बंधित विकार रहते है जिस कारण उनकी सुंदरता निखर नहीं पाती है बालो का घाना लम्बा होना बहुत जरुरी है बालो का शाइन करना ही सुंदरता होती है. मोटापा कम करने के उपाय

आज के दौर में कई लोग बालो के झड़ने टूटने से परेशान रहते है कई लोगो के तो उम्र से पहले ही बालो का झड़ना टूटना शुरू हो जाता है और ऐसा मीनोपॉज, प्रेगनेंसी, जेनेटिक्स, बीमारी और अन्य कई कारण बाल झड़ने में अहम भूमिका अदा करते हैं बाजार में बालो के लिए कई सारे तेल शैम्पू आते है जो कि कैमिकल के होते है वो कुछ लोगो को तो फायदा करते है लेकिन कुछ लोगो के लिए ये नुकसान दायक भी हो जाते है कही बार तो डॉक्टर भी बालो के लिए कई सारी दवाये दे देते है और बाजार कि भी देते है जो कि कई हद तक फायदेमंद होती है लेकिन छोड़ने पर फिर वही वजह सामने आ जाती है.

बालो को झड़ने वा टूटने से रोकने के लिए घरेलु उपचार  

ग्रीन टी का प्रयोग - एक कप पानी में दो ग्रीन टी बैग मिलाकर चाय तैयार करें चाय को थोड़ा ठंडा होने दें और उसके बाद उसे बालों में लगाएं इसे एक घंटे तक लगा रहने दें उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें क्योकि चाय में एंटी-ओक्सिडेन्ट्स होते हैं जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं और उनके बढ़ने में भी सहायक हो सकते हैं.

मेथी के दानो का प्रयोग 

मेथी के बीज को पर्याप्त पानी में भिगोयें और फिर पीसकर उसका पेस्ट बना लें इसे स्कैल्प पर लगाकर हलके से मसाज करें और आधे घंटे तक लगा रहने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले इसके नियमित प्रयोग से बाल मजबूत, चमकीले और सही-सलामत बने रहते है. हरे रंग के सेब का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

आहार में प्रोटीनयुक्त भोजन शामिल करें

आपने भोजन में प्रोटीन वाले भोजन को शामिल करे बहुत से खाद्य पदार्थ ऐसे होते है जिनमे प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है उनमे विटामिन B-12 भी पाया जाता है कम चर्बी वाला मांस, मछली, सोया एवं अन्य प्रोटीन खाने से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है.

मेंहदी का प्रयोग - Baal Jhadne Ke Upay

मेंहदी लगाने से बालो को मजबूती मिलती है और बल चमकदार शाइन करते है मेंहदी और आलू को एक साथ उबाल कर पानी को मेंहदी में से छान कर रख ले और रोज बालो को उसी पानी से धोये इससे भी बालो को झड़ने से राहत मिलती है और मजबूत होते है.

तनाव से बचे

बालो के झड़ने का मुख्य कारण तनाव ही होता है इसलिए तनाव से दूर रहे और मेडिटेशन करें मेडिटेशन, तनाव कम करने और आपके हार्मोनल बैलेंस को वापस लाने, दोनों में ही सहायता प्रदान करता है प्रतिदिन 30-60 मिनट तक टहलें, तैरें या साइकिल चलायें.  रोजमेरी के फायदे बालों के लिए लाभकारी

विग या नकली बालो से दूर रहे 

कई बार हम आपने बालो में विग या फिर नकली बालो का इस्तेमाल कर लेते है जो कि लगाने पर तो सुन्दर लगते है लेकिन विग हमारे बालों के लिए हानिकारक होते है क्योकि ये कॉस्मेटिक होते है जो कि बालो को नुकसान देते है और बाल फिर और भी तेजी से झड़ने लगते है.

अंडे का प्रयोग करे 

अंडे में सल्फर होता है जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिन्क होता है जो बालों के विकास के बहुत ज़रूरी होता है एक कटोरी में एक अंडे की सफेदी लें और उसमें एक छोटा चम्मच जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह फेंटकर मिला लें इस मिश्रण को सिर पर और बालों में अच्छी तरह से लगाकर पंद्रह से बीस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें उसके बाद पानी से बालों को धोने के बाद माइल्ड शैंपू से साफ कर लें. 

दही का प्रयोग करें 

दही को बालो के सेहत के लिए सबसे असरदार घरेलु उपाय माना जाता है दही बालो को पोषण देता है दही को अपने बालो में लगाकर कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दे जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए दही के साथ साथ आप नीबू को भी मिला सकते है. दही, नींबू आप घर पर ही पांच बड़े चम्मच दही, एक बड़ी चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिला कर शैम्पू बना सकते हैं नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए बालों का झड़ना कम हो जाएगा. दही खाने के फायदे यहाँ देखें

सरसो के तेल का प्रयोग करें

एक कप सरसों के तेल को गर्म करे और इसमें चार टेबल स्पून हिना ( मेहंदी ) की पत्तियां मिलकर इस मिश्रण को छानकर बोतल में रख दें और फिर बालो पर लगाए इससे आपके बालो का झड़ना और टूटना कम हो जायेगा और सरसो के तेल से आपके बालो को मजबूती मिलेगी.

No comments:

Post a Comment