Breaking

Saturday 3 June 2017

कमर दर्द का घरेलू इलाज - Kamar Dard Ka ilaj in Hindi


कमर दर्द होना आज के समय से बहुत बड़ी समस्या है कमर दर्द से आज हर कोई पीड़ित है चाहे वे छोटा हो या कोई युवा कमर दर्द की शिकायत तो होती है कभी कभी तो ये कमर दर्द इतना बड़ जाता है की इंसान की जान का भी खतरा हो जाता है कमर दर्द का मुख्य कारण बेहतरीन जीवनशैली और शारीरिक श्रम न करना है आज इंसान के पास ठीक से खाना खाने का भी समय नहीं रहता है जिस कारण इंसान अपनी जीवनशैली पर ध्यान नहीं दे पाते है और फिर नतीजे में मिलती है बीमारी.


अब आप सोच रहे होंगे की इंसान तो पुराने समय में भी खुद पर ध्यान नहीं देते थे तब तो उनको कोई परेशानी नहीं होती थी फिर आज के समय में क्यों होती है बल्कि आज से ज्यादा काम तो इंसान पुराने समय में करते थे आज तो इतना काम ही नहीं है फिर ऐसा क्यों?

पुराने समय में लोग क्यों रहते थे स्वस्थ  

पुराने समय में क्या होता था लोग हमेशा काम करते थे और मेहनत भी बहुत करते थे जिससे उनके शरीर का स्वस्थ बिलकुल सही रहता था और वे हमेशा अपने खान पान का भी ध्यान रखते थे वे हमेशा घर की ही चीजों का उपयोग करते थे वे कभी भी बाजार से कोई चीज नहीं लेते थे वे अपने घर में ही ऊगा कर सब्जी, फल खाते थे और घर का ही दूध, दही होता था जो की भरपूर विटामिन मिनरल आदि से पौष्टिक होता था जो की शरीर को ताकत देता था और इंसान की रक्षा करता था इस लिए पुराने ज़माने में लोग बीमार नहीं होते थे.

कमर के मुख्य भागो पर दर्द 

कमर के कुछ खास भाग होते है जिन पर लोगो को ज्यादा दर्द होता है लोग इन खास जगह के दर्द से ही ज्यादा पीड़ित होते है ये दर्द पहले उम्र के साथ होता था और बढ़ता भी था लेकिन आज के दौर में आम बात है जैसे कमर के मध्य या निचले भाग में दर्द महसूस होना, कूल्हों में दर्द होना, कमर के साइड में दर्द होना ये सभी परेशानी से इंसान पीड़ित रहता है.

कमर दर्द होने के मुख्य कारण 

कमर का दर्द आज बच्चो को भी पीड़ित कर रहा है आखिर क्या है इसका कारण कमर दर्द होने के कुछ मुख्य कारण और कुछ बातो का ध्यान न देना से होता है जैसे अधिक वजन उठाना, गलत तरीके से बैठना, अधिक नर्म गद्दों पर सोना, मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव, हमेशा ऊंची एड़ी के जूते या सेंडिल पहनना, शरीर में लम्बे समय से बीमारियों का होना, सही खान-पान का ना होना आदि.

कमर दर्द को दूर करने के घरेलु उपचार

  1. एक ही स्थान पर ज्यादा समय तक नहीं बैठना चाहिए लगभग हर चालीस मिनट में अपनी जगह से उठकर थोड़ी देर टहल लें. 
  2. रोज सुबह उठकर टहलना चाहिए हो सके तो कोई योग या आसान करना चाहिए इससे कमर ही नहीं बल्कि आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है.
  3. रोज सुबह मालिश करे सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर गर्म कर लें ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें.
  4. ज्यादा नर्म गद्देदार सीटों पर ना बैठे कमर दर्द के रोगियों को थोड़ा सख्ते बिस्तर बिछाकर सोना चाहिए और ना ही खटिया पर सोये ज्यादा से ज्यादा जमीन पर बिस्तर बिछा कर सोये.
  5. करम का दर्द होने पर कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें फिर थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें इस पोटली से कमर की सिकाई करे.
  6. नमक को तवे में गरम करे और पोटली में बाँध दे इस पोटली से कमर के दर्द वाले हिस्से पर सिकाई करें.
  7. पांच लौंग और पांच काली मिर्च को पीस ले और इसमें सूखे हुए अदरक का पाउडर भी मिला ले इसके बाद ये एक पाउडर बन जायेगा इस पाउडर को रोज चाय के जैसे कड़ा बनाकर दिन में दो बार सेवन करें.
  8. भोजन में केल्सियम और विटामिन डी वाली चीजों को ज्यादा ले जिससे आपकी मांसपेशिया मजबूत हो जाये और दर्द ना हो.
  9. एक कप सेंधा नमक ले और एक बाल्टी पानी में इसे मिलकर उस पानी से स्नान करे ये आपकी कमर की जकड़न के लिए लाभदायक होगा. 

3 comments:

  1. Thanks for sharing home remedies for back pain. Apart from home remedies you can try some herbal supplements for back pain. visit
    http://www.jointpainclinic.com/body-aches-pains-natural-relief-for-muscle-joint-pains.html

    ReplyDelete