Breaking

Sunday 28 May 2017

हरे रंग के सेब का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ - Green Apple Benefits In Hindi

ये तो हम सब जानते है की सेब हमारी सेहत के लिए कितन लाभदायक होता है रोज का एक सेब खाने से हमें कभी भी कोई बीमारी नहीं होती है और रोज का एक सेब हमें डॉक्टर से बचाता है लेकिन आपने कभी हरे सेब के बारे में सुना है या देखा है जी हाँ हरे सेब भी होते है हरे सेब की कोई खेती नहीं होती है बल्कि ये तो प्रकृति के द्वारा प्रदत्त सबसे अनोखा और अद्भुत फल है जो एक वरदान के रूप में हमें मिला है इस सेब में बहुत से आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं हरे रंग के सेब स्वाद में खट्टे और मीठे होते है जब स्वास्थ्य की बात आती है तो सेब का नाम सबसे पहले आता है.

 हरे रंग के सेब का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

सेब में हरे सेब बहुत अच्छे माने जाते है ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरे रहता है जैसे प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर ये पाचन संबंधी विकार से राहत प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं ये रक्त में शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और भूख में सुधार लाने में बहुत प्रभावकारी हैं और रक्त में  भी कोलेस्ट्रॉल कम करता है.

हरे सेब खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखे 

जब आप सेब खरीद रहे हों तब उन पर एक ठोस नज़र डालें सेब चमकीले रंग के होने चाहिए जिन पर कोई चोट के निशान नहीं होने चाहिए या वे क्षतिग्रस्त नहीं होने चाहिए हरे सेबों को आप अपने फ्रिज में ही रखिये सेबों को छेद वाले प्लास्टिक बैग में रखिये, उन पर थोड़ा पानी छिड़क के फिज की सबसे ठंडी जगह पर रखिये इस तरीके से आपके सेब दो से तीन सप्ताह तक ताज़े रहेंग और आपको सेवन करने पर सारे फायदे होंगे.

हरे सेब के सेवन से होने वाले फायदे - Benefits Of Green Apple In Hindi

  1. इसके सेवन से हमारे सिस्टम (तंत्र) को साफ़ करने और मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं इसलिए ये मुक्त मल त्याग में भी मदद करते हैं.
  2.  इससे बहुत से मिनरल पाए जाते है जैसे आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज़, पोटैशियम आदि ये सभी मनुष्यों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं.
  3. सेब में आयरन तत्व पाया जाता है जो रक्त की ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में और मेटाबोलिक दर को बढाने में मदद करता है.
  4. इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा की कोशिकाओं में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है जिससे त्वचा के कैंसर की संभावना कम हो जाती है.
  5. ये कोशिकाओं के पुनर्निर्माण और मरम्मत में मदद करते हैं क्योकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं एंटीऑक्सीडेंट आपके लीवर की रक्षा और उचित कार्य को सुनिश्चित करते हैं.
  6. हरे सेब से थायरॉयड ग्रंथि को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है और गठिया रोग से बचाता है जो लोगो में आम तौर पर हो जाता है.  
  7. इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो की आवश्यक विटामिन की कमी के कारण होने वाले विभिन्न त्वचा रोगों को रोकने में मदद करता है.

No comments:

Post a Comment