Breaking

Saturday 27 May 2017

पेट की चर्बी और वजन कम करने के 5 आसान नुस्खे और उपाय - मोटापा कम करने के उपाय

हमने कई बार कई लोगो को देखा है कुछ लोग ज्यादा ही मोटे होते है तो कुछ लोग बहुत ही पतले होते है पर सबसे ज्यादा लोग मोटापा से परेशान होते है मोटे होने के कारण ना ही वो काम कर पाते है ना ही ज्यादा चल फिर पाते है जिसके कारण वो बहुत परेशान होते है और कही बार तो कुछ लोगो का सोचना होता है कि अगर हम कम खाना खायेगे तो हम ना मोटे होंगे और ना ही हमारे पेट कि चर्बी बढ़ेगी इसलिए ये सोचकर वो लोग कम खाना खाने लगते है और कुछ ही दिनों में बीमार हो जाते है.

मोटापा कम करने के उपाय


लेकिन सच तो ये है कि कम खाना खाना या ज्यादा खाना खाने से कोई फर्क नहीं पड़ता बल्कि खोने को सही तरीके से और सही खाना खाने से फर्क पड़ता है हमारा वजन बढ़ने का मुख्य कारण खाने का सही तरीके से ना पचने से होता है जब तक पाचन किया सही नहीं है होगी तबतक आप फिट नहीं रह सकते और ज्यादातर बीमार रहेंगे.

आमतौर पर पेट कि बीमारी से पीड़ित रहेंगे वैसे तो इंसान का मोटा होना कोई कठिन काम नहीं है लोग मोटे तो आसानी से हो जाते है लेकिन मोटापा कम करना कोई आसान काम नहीं है मोटापा कम करने के लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा और अपनी खानपान पर पूरा ध्यान देना होगा ये काम इतना आसान तो नहीं है. लेकिन अगर आप सोच ले तो ये नामुमकिन भी नहीं है आप अपना मोटापा कम कर सकते है अपना वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जीवनशैली पर ध्यान देना होगा और आपने खाने पर भी आपको अब खाने में पौष्टिक खाना लेना होगा जो आपने शरीर में अनचाहे हेल्थी फेट को आने से रुकेगा और नियमित रूप से आपको योग या व्यायाम करना होगा.

अब हम आपको वजन कम करने के कुछ घरेलु उपयो के बारे में बतायेगे.

रोज सुबह उठकर थोड़ा व्यायाम करने के बाद 1 गिलास गुन गुने पानी में नीबू का रस मिलाकर पिए या फिर चाय भीं ले सकते है ये पेट कि चर्बी को कम करने में सहायक होते है. पानी जो कि हम रोज दिन में कही बार पीते है लेकिन तरीके से नहीं पानी को कभी भी एक बार में गट गट करके नहीं पीना चाहिए बल्कि पानी को रुक रुक कर आराम से चाय के तरह पीना चाहिए क्योकि ये तो हम जानते ही है कि हमारे मुँह में हर वक्त लार बनती है और ये लार पानी के साथ पेट में जाती है.

और जब हम पानी को सही से नहीं पीते तो ये पेट में नहीं जा पाती और एसिड नहीं बनने देती जिससे पेट ख़राब हो जाता है लेकिन अगर हम पानी को धीरे-धीरे पिए तो पेट ख़राब नहीं होता है. वजन कम करने के लिए केला बहुत अच्छा मन जाता है लेकिन लोग केले को ही नहीं कहते ये सोचते है कि केला उनका वजन बढ़ाएगा लेकिन ऐसा नहीं है केले में कही जरुरी बिटामिन होते है जो शरीर के लिए बहुत जरुरी होते है जैसे बिटामिन B6, बिटामिन C, फाइवर, पोटासियम आदि.

डाइट टिप्स जिससे मोटापा कम किया जा सके.

खाने में ज्यादातर पौष्टिक खाना ले सुबह के समय पेट भरकर खाना खाये और दोपहर को सुबह कि मात्रा का आधा खाना ले और रात को इसका एक तिहाई खाना ले और रात का खाना सोने के 2 से 3 घंटे पहले ले खाना खाने के बीच में 3 घंटे का अंतराल जरूर रखे खाने में फल हरी सब्जी दाल ज्यादा मात्रा में ले. वजन कम करने के लिए कौनसे योगा होते है लाभदायक.

रोज सुबह शाम को घूमना चाहिए रात को बहुत कम मात्रा में खाना ले के बाद भी घूमना जरुरी है गाड़ी से ज्यादा साईकिल चलना या फिर दौड़ लगाना ज्यादा फायदेमंद होगा इसके आलावा आप योग के आसान को कर सकते है जो कि रामदेव बाबा बताते है.

पेट कि चर्बी कम करने के लिए कुछ खास बाते ध्यान में रखना जरुरी है.

रोज सुबह नाश्ता जरूर करे और रात का खाना कम खाये खाने को धीरे-धीरे आराम से चबा चबा के खाये और खाने के साथ में बार बार पानी ना पियें और रोजना 3 से 4 लीटर पानी जरूर पियें मीठा बिलकुल कम खाये और ताली मसालेदार चीजों का सेवन भी कम करे.

No comments:

Post a Comment