Breaking

Sunday 28 May 2017

रोजमेरी के फायदे और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी

रोजमेरी जो की एक पौधा है जिसके बारे बहुत कम लोग जानते है ये पौधा घरो में भी लगया जाता है कही लोग इसका उपयोग करते है और औषधियों में भी इसका उपयोग किया जाता है रोजमेरी के फायदे  बहुत हैं ये सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है इसमें कही बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है रोजमेरी पौधे को स्वास्थ के गुणों का घर कहा जाता है. ये पौधे 4-5 फ़ीट तक लम्बे होते हैं इस पौधे में नील रंग के फूल होते है ये पौधा गर्मी के दिनों में फलता फूलता है. और सर्दी के दिनों में इसका कोई अस्तित्व नहीं होता है रोजमेरी पौधा गर्मी का पौधा है इसलिए इसमें बहुत गर्मी होती है इस पौधे का इस्तेमाल मच्छरों को मारने के लिए बनने वाले केमिकल्स में इस्तेमाल किया जाता है.


रोजमेरी के पौधे के इस्तेमाल से होने वाले फायदे 

रोजमेरी के फायदे - रोजमेरी का उपयोग ज्यादातर लोग खाने के करते है इससे खाने में फ्लेवर, अच्छा स्वाद और सुगंध आती है कही लोग तो इसे इसकी खुशबु के लिए ही घर में लगते है इसकी खुशबु से भी अनेक फायदे होते है बच्चो के लिए इसकी खुशबु ही अच्छी मानी जाती है क्योकि इसमें ज्यादा गर्मी होने के कारण इसे आमतौर पर बच्चो को नहीं दिया जाता है बताया जाता है कि अगर रोजमेरी का उपयोग नियमित रूप से रोज किया जाये तो ये काफी फायदेमंद साबित होता है रोजाना इस्तेमाल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे आपका शरीर कई सारी बीमारियों से लड़ने के सक्षम होता है और आपका स्वास्थ रखता है.

रोजमेरी के सेवन से कौन-कौन सी बीमारियों से होता है बचाव 

कैंसर से बचाव

रोजमेरी में कही स्वास्थवर्धक गुण पाए जाते है इन गुणों में से एक गुण है जो कि कैंसर से बचाव करता है रोजमेरी में कारोनोसोल मौजूद होता है जो कि कैंसर से बचाव में लाभकारी होता है चाहे फिर वो कोई भी कैंसर क्यों ना हो जैसे ब्लड कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और स्किन कैंसर से बचाने में मदद करता है.

माइग्रेन से बचाव 

माइग्रेन एक बीमारी है जो कि सर दर्द में शुरू होती है इसमें दिमाग का संतुलन सही नहीं रहता है इस बीमारी के लिए रोजमेरी को एक प्राकतिक उपचार माना जाता है रोजमेरी का उपयोग इस बीमारी में प्रकार से करते है सर्वप्रथम एक बर्तन में रोजमेरी को उबाल लेते है फिर सिर को तौलिए से ढंक लें और दस मिनट तक ऐसे ही भाप लें इस बीमारी में सिर्फ रोजमेरी कि महक ही असरदार होती है रोजमेरी कि भाप ही मस्तिष्क तक पहुँचती है मस्तिष्क को माइग्रेन के दर्द में राहत देता है.

रोजमेरी के फायदे - याददाश्त बढ़ाने में सहायक

रोजमेरी में कारनोसिक नामक तत्व पाए जाते है ये तत्व मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है और मस्तिष्क कि कार्य करने कि क्षमता बढ़ाता है और लोगो कि स्मरण कि शक्ति को भी तेजी से बढ़ाता है ये तत्व काफी शक्तिशाली होता है ये मस्तिष्क में होने वाली सभी बीमारियों से बचाव करता है रोजमेरी को सबसे ज्यादा याददाश्त बढ़ाने के लिए सक्षम माना जाता है.

पेट की बीमारियों से बचाव 

रोजमेरी में  एंटी बैक्‍टीरियल पाया जाया है जो की पेट में होने वाली बीमारियों से बचाव करता है  एंटी बैक्‍टीरियल पेट के अल्सर से बचाता है रोजमेरी का उपयोग पेट कि समस्याओं के लिए ज्यादा किया जाता है जैसे पेट पाचन शक्ति बढ़ाना, पेट का दर्द, गैस, अपच आदि ज्यादातर लोगो में ये बीमारिया मांसाहारी भोजन के सेवन से होती है परन्तु इस भोजन को बनाते समय ही रोजमेरी को भोजन में डाला जाये तो ये बीमारियों से बचाव होता है. इसीलिए ही रोजमेरी के फायदे बहुत लाभकारी मने जाते हैं ये एक प्रकार का औषधीय पौधा होता है. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक

रोग प्रतिरोधक क्षमता का सही होना बहुत जरुरी होता है मनुष्य के शरीर से कही सारे भाग होते है जो कि अलग अलग क्षमता के होते है मनुष्य शरीर को कही सारी बीमारियाँ हो जाती है क्योकि मनुष्य शरीर काफी नाजुक होता है इसके लिए भरपूर विटामिन और पोषक तत्व चाहिए होते है रोजमेरी में एंटीऑक्सीडेंट,एंटी इंफेलेमेटरी मौजूद होते है जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते है.

रोजमेरी के फायदे बालों के लिए लाभकारी 

बालो का लम्बा होना और सुन्दर दिखना किसे पसंन्द नहीं होता है हर किसी कि ये चाहत होती ही है कि उसके बल लम्बे और चमकदार हो लेकिन ऐसा हर किसी के लिए संभव नहीं होता है क्योकि आज के समय में कोई भी अपने लिए समय नहीं दे पाता है रोजमेरी का उपयोग बालो को लम्बा सुन्दर चमकदार बनाता है रोज नियमित रूप से बालो में रोजमेरी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए इससे बालो में वृद्धि होती है.

कोशिकाओं को पुनः जीवित करने में सहायक 

मनुष्य शरीर में हर रोज लाखो कोशिकाएं बनती है और मरती भी है हर मिनिट कोशिकाओं का निर्माण होता है और कई कोशिकाएं ख़राब भी होती है रोजमेरी में एंटी एजिंग तत्व पाया जाता है जो की कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है और एंटी एजिंग का उपयोग क्रीमों में भी किया जाता है जो की चेहरे से झुर्रियों को ख़त्म कर चेहरे को सुन्दर और स्किन टोन में सुधार में सहायक होता है.

No comments:

Post a Comment